जानिए बिमा एजेंट की शब्दावली कैसे होनी चाहिए और केसे ग्राहक की न को हाँ में बदलें

बेनी.फिशियरी (लाभार्थी)
पॉलिसी में दर्शाये गये बीमांकिक व्यक्ति की मृत्यु की सूरत में बीमा राशि पाने वाले व्यक्ति या संस्थाओं (उदाहरण के लिए निगम, ट्रस्ट आदि)

बिजनेस इंश्युरेंस (व्यावसाय बीमा)
एक पॉलिसी जिसके तहत किसी व्यवसाय को उसी तरह कवरेज लाभ मिलता है जैसे कि व्यक्तियों को. यह पॉलिसी किसी व्यवसाय को किसी प्रमुख कर्मचारी या साझीदार के विकलांग होने की सूरत में उसकी सेवाएं खो देने पर व्यवसाय की क्षतिपूर्ति करने के लिए जारी की जाती है.

कैंसलेबल (रद्द किये जा सकने वाला करार)
स्वास्थ्य बीमा का एक करार जो पॉलिसी अवधि के दौरान बीमांकिक व्यक्ति या कंपनी द्वारा रद्द किया जा सकता है.
को-इंश्युरेंस (उपबीमा)
१) एक प्रावधान जिसके तहत जो बीमांकिक व्यक्ति मूल्यांकन के मुकाबले बीमा के तय प्रतिशत से कम पाता है. उसे घाटे का भुगतान किया जाता है. इस रकम का अनुपात आवश्यक रकम और समान बीमांकिक का राशि होता है.
२) एक पॉलिसी प्रावधान जो अक्सर चिकित्सा बीमा में पाया जाता हैह्न इससे बीमांकिक व्यक्ति और बीमा कंपनी पॉलिसी के तहत निर्धारित अनुपात में पॉलिसी में कवर किया घाटा सहते हैं ड्ढ ८० .फीसदी बीमा कंपनी और २० .फीसदी बीमांकिक व्यक्ति.

कन्वर्टीबल होल लाइ.फ पॉलिसी (परिवर्तनशील आजीवन पॉलिसी)
यह आजीवन पॉलिसी और एंडोमेंट पॉलिसी का मिश्रण है. जब बीमांकित व्यक्ति अपने कैरियर की शुरुआती स्थिति में हैह्न यह पॉलिसी बहुत कम बीमा प्रीमियम पर अधिकतम रिस्क कवर मुहैया कराती है और पॉलिसी की शुरुआत के पांच वर्ष बाद इसे एंडोमेंट पॉलिसी में बदलने की संभावना रहती है.
कवरेज (सुरक्षा का दायरा)
बीमा के करार के तहत मुहैया कराई गई सुरक्षाह्न एक पॉलिसी में कई तरह के जोखिम पर सुरक्षा मुहैया कराई जार्तीं है.

डे.ज ऑ.फ ग्रेस (अतिरिक्त अवधि)
पॉलिसी धारकों से उम्मीद की जाती है कि अपना प्रीमियम समय पर यानी अंतिम तिथि तक भरें लेकिन १५-३० दिनों की अतिरिक्त अवधि प्रीमियम भुगतान के लिए मिलती है जिसे डेज ऑफ़ ग्रेस यानी अतिरिक्त अवधि या छूट अवधि कहा जाता है.

डि.फरमेंट पीरियड (विलंब अवधि)
एक बीमा कम पेंशन पॉलिसी के ग्राहक बनने की तिथि से पेंशन की पहली किश्त मिलने की तिथि के बीच के समय को डि.फरमेंट पीरियड यानी विलंब अवधि कहते हैं. ऐसी पॉलिसियों में आम तौर पर विलंब अवधि की न्यूनतम या अधिकतम सीमा बताई जाती है.

डेप्रीसिएशन (अवमूल्यन)
किसी संपत्ति के मूल्य में समय के साथ टूट.फूट या पुरानी पड़ने के कारण कमी आना. अवमूल्यन का इस्तेमाल किसी संपत्ति के नुकसान की सूरत में उसका वास्तविक मूल्य आंकने के लिए किया जाता है.

डबल/ट्रिपल कवर प्लान (दुगने/तिगुने कवर वाली योजनाएं)
यह पॉलिसियां लाभार्थियों को बीमांकिक रकम की दुगनी/तिगुनी रकम बीमांकित व्यक्ति की पॉलिसी की अवधि के दौरान मृत्यु होने पर देती हैं. परिपक्वता की तिथि तक जीवित रहने की सूरत में मूल बीमांकिक रकम पॉलिसी धारक को दी जाती है. यह कम प्रीमियम वाली योजनाएं हैं और आवास जैसी स्थितियों में उपयोगी हैं.

एंबेजिलमेंट (गबन)
किसी को अमानत के तौर पर दी गई संपत्ति या रकम ले लेना या उसका धोखे से इस्तेमाल करना.
एंडोमेंट पॉलिसी
बीमित व्यक्ति को वार्षिक प्रीमियम देना होता है जो व्यक्ति की पॉलिसी लेते समय उम्र और पॉलिसी की अवधि पर निर्भर करता है. बीमित रकम या तो निर्धारित वर्ष पूरे होने पर या बीमित व्यक्ति की मौत की सूरत मेंह्न जो भी पहले हो, अदा की जाती है.

एक्सेस एंड सरप्लस इंश्युरेंस (सीमा से अधिक या अतिरिक्त रकम का बीमा)
१) एक निश्चित रकम से अधिक के घाटे की पूर्ति करने के लिए किया गया बीमा जिसमें उस रकम से कम का घाटा नियमित पॉलिसी के तहत कवर किया गया होता है.
(२) असाधारण या एक समय के जोखिम जैसे एक संगीतकार के हाथों को क्षति या एक करार के बहु जोखिम को सुरक्षा प्रधान करने के लिए कराया गया बीमा, जिसके लिए आम बा.जार में सुरक्षा उपलब्ध नहीं है.
एक्सक्लूशंस (को छोडते हुए)
ऐसी स्थितियां या हालात जिनके लिए पॉलिसी लाभ नहीं मुहैया कराएगी.

फैकल्टेटिव रीइंश्युरेंस (चयनित पुनर्बीमा)
पुनर्बीमा का एक प्रकार जिसमें पुनर्बीमाकर्ता किसी कंपनी द्वारा पेश जो.खिम स्वीकार या नकार सकता है.
.फैमिली इंश्युरेंस (पारिवारिक बीमा)
एक जीवन बीमा पॉलिसी जो एक करार में परिवार के सभी या कई सदस्यों को बीमा मुहैया कराती है. सामान्यतह्न इस पॉलिी के तहत प्रमुख आजीविका अर्जित करने वाले सदस्य को संपूर्ण जीवन बीमा और जीवनसाथी तथा बच्चें को, जिनमें पॉलिसी जारी करने के बाद जन्मे बच्चे शामिल हैं, छोटी रकमों का टर्म इंश्युरेंस मिलता है.

फिडूसरी (न्यासी)
एक व्यक्ति जो विश्वास पर दूसरे की अमानत अपने पास रखता है.
.फायर इंश्युरेंस (अग्नि बीमा)
आग और बिजली तथा उसके नतीजतन धुएं और पानी से होने वाले नुकसान की भरपाई, बाढ़ बीमा कवरेज के तहत बाढ़ से होने वाले नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार द्वारा तैयार किये गये कार्यक्रम के तहत का.फी कम कीमत पर उपलब्ध है.
.फ्रेंचाइजी इंश्युरेंस (नागरिक बीमा)
बीमे का एक तरीका जिसमें वैयक्तिक पॉलिसियां कर्मचारियों के एक संयुक्त मालिक को या एक संस्था को ऐसी व्यवस्था के तहत सौंपी जाती हैं कि मालिक या संस्था प्रीमियम जमा कर बीमा कंपनी को देने के लिए तैयार होते हैं.

गारंटीड इंश्युरेंस सम (गारंटीशुदा बीमांकिक रकम)
भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन अक्षय योजना के तहत एक लमसम .खरीदी .कीमत भविष्य में पेंशन हासिल करने के लिए दी जाती है. इस रकम को जीआइएस कहते हैं. मासिक पेंशन जो पहले प्रीमियम के भुगतान के एक महीने बाद शुरू होती है, प्रवेश के समय उम्र के आधार पर तय होती है.
ग्रॉस इंश्युरेंस वैल्यू एलीमेंट (कुल बीमा मूल्य अंश)
भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवनधारा पॉलिसी के तहत आस्थागन तिथि पर भुगतान की जाने वाली रकम. आस्थागन अवधि के बाद जीआइवीई का एक .फीसदी एन्युइटी प्रति माह दी जाती है और आस्थागन अवधि के बाद मृत्यु की सूरत में समूचा जीआइवीई दिया जाता है.

ग्रूप लाइ.फ इंश्युरेंस (सामूहिक जीवन बीमा)
जीवन बीमा जो बिना चिकित्सा पॉलिसी के तहत लोगों के समूह का एक मास्टर पॉलिसी के तहत किया जाए. यह विशेष रूप से कर्मचारियों के हित के लिए मालिक अथवा एक पेशेवर सदस्यता समूह की संस्था के सदस्यों को सौंपा जाता है. समूह के अलग अलग सदस्य अपने बीमे के लिए प्रमाणपत्र के रूप में रखते हैं.
गारंटीड पॉलिसी (गारंटीशुदा पॉलिसियां)
यह ऐसी पॉलिसियां हैं जहां भुगतान निश्चित रहता है.

आगे पढियें (read more)   1 2 3 4