कैसे बनें सफल एलआईसी एजेंट HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT

एलआईसी पॉलिसी एजेंट बनने के लिए क्या करें What to do to become LIC policy agent

एलआईसी पॉलिसी एजेंट कैसे बनें यह ज्यादातर पूछे जाना वाला प्रश्न है. समय बहुत तेजी से बदल रहा है और समय के साथ युवाओं की सोच भी बदल रही है, आजकल हर युवा यही चाहते है कि पढ़ाई होने के बाद उन्हें कोई ऐसा रोजगार मिल जाये जिसे करते हुए वो अपनी आगे की पढ़ाई भी पूरी कर लें.

इसलिए ज्यादातर युवा एलआईसी एजेंट बनना पसंद करते हैं. एलआईसी एजेंट बनकर आप एक अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं. जीवन बीमा ऐसा अनुबंध है, जो उन घटनाओं के घटने पर, जिनके लिए बीमित व्यक्ति का बीमा किया जाता है, एक अच्छी राशि देने का वादा करता है. एलआईसी एजेंट बनना बहुत आसान भी नहीं होता इसके लिए बहुत मेहनत और ध्यान केंद्रित करने की जरुरत होती है, यहाँ पर आपको बताया गया है की कैसे आप एक सफल एलआईसी एजेंट बन सकते हैं.

एलआईसी एजेंट में क्या गुण होने चाहिए (What are the Qualities in LIC Agent) –

अगर आप चाहते हैं कि आप एक सफल और अच्छे एलआईसी एजेंट बनें तो उसके लिए बहुत सी महत्वपूर्ण बाते हैं जो एक एलआईसी एजेंट में होनी जरुरी हैं –

1. एलआईसी एजेंट को हमेशा एक आकर्षित व्यक्तित्व व स्वभाव में होना जरुरी है क्योंकि उन्हें बहुत से अलग-अलग प्रकार के लोगो से मिलना होता है उनसे बात करनी होती है, इसलिए उनका व्यक्तित्व ऐसा होना चाहिए कि सामने वाला उन्हें देखर ही प्रसन्न हो जाये.

2. एलआईसी एजेंट को हमेशा अपनी कही हुई बातो का पक्का होना चाहिए किसी भी व्यक्ति के साथ विश्वाशघात नहीं करना चाहिए

3. एलआईसी एजेंट में बात करने कि अच्छी क्षमता होनी चाहिए जिससे वे अधिक से अधिक ग्राहक बना सकते हैं.

4. एलआईसी एजेंट के सभी महत्वपूर्ण तत्वों में से एक यह हैं कि उन्हें हर समय उत्साहित और उत्सुक दिखाई देना चाहिए ऐसा स्वभाव ग्राहकों को हमेशा उत्साहित करता है.

5.एक एलआईसी एजेंट को हमेशा ईमानदार होना चाहिए, उन्हें कभी भी किसी भी ग्राहक से झूट नहीं बोलना चाहिए या किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी नहीं करनी चाहिए.

शैक्षिक योगयता (Education Qualification) –

उम्मीदवारों को एलआईसी एजेंट बनने के लिए कम से कम बारवी पास होना अनिवार्य है, यदि कोई उम्मीदवार कोई कोर्स या ट्रेनिंग कर चूका है तो उन्हें आगे जाकर इस व्यवसाय में अर्हता प्राप्त होगी, तथा उम्मीदवार को कम से कम 18 वर्ष का होना अनिवार्य है.

एलआईसी एजेंट के लिए अवसर (LIC Agent Opportunities) –

एल आई सी आपको व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है, यदि आपकी परफॉर्मेंस अर्थात कार्य अच्छा है तो एलआईसी आपको अपनी मैनेजमेंट टीम का हिस्सा बना कर आपके कैरियर को नए स्तर पर पहुंचाता है अर्थात आप एक अच्छे पद को प्राप्त कर सकते हैं, इतना ही नहीं एलआईसी अपने कर्मचरियो को अच्छी सुविधाए भी उपलब्ध कराता है. अगर आप निरंतर अच्छा कार्य करते हैं तो आप एक अच्छे मुकाम तक पहुंच सकते हैं.

सफल एलआईसी एजेंट बनने के कुछ आसान तरीके (Some easy ways to become successful LIC agent) –

प्लानिंग करें (Planning) –

अगर आप चाहते है कि आप एक सफल एलआईसी एजेंट बनें तो अपने दिन कि शुरूवात करने से पहले उसकी योजना बनाएं एक एलआईसी एजेंट के लिए हर घंटे कि बहुत कीमत होती है हर समय वे अपने टारगेट को पूरा करने के बारे में सोचते रहते हैं, एलआईसी एजेंट को एक ही दिन में बहुत सा काम करना होता है. तो इसके लिए उन्हें पहले ही अपने अगले दिन कि योजना रात को ही बना लेनी चाहिए, जैसे कल किससे मिलना है, कितने बजे मिलना है, कल कितना टारगेट पूरा करना है आदि. अगर आप प्रतिदिन योजना बनाकर अपनी दिन की शुरूवात करते है तो आप अवश्य सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

सम्पर्क करें (Contact) –

एलआईसी एजेंट को अपने ग्राहक बनाने के लिए बहुत से लोगो से सम्पर्क बनना होता है, कई लोग सोचते रह जाते हैं की ग्राहक कैसे मिलेंगे जबकि ग्राहक उनके ही आस-पास होते हैं –

  1. सबसे पहले आपके करीबी दोस्त, दोस्त हर किसी के होते हैं. आपके बचपन के दोस्त होंगे, स्कूल के दोस्त, कॉलेज के दोस्त, और फिर उनके भी दोस्त. आप सभी से एक-एक करके मिले और उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे में समझाएं आपके उन सभी दोस्तों में से कुछ दोस्त अवश्य आपकी पॉलिसी के लिए हाँ बोलेंगे.
  2. उसके बाद आप अपने ऑफिस वालो के साथ संपर्क करें और अगर आपके घर पर कोई जॉब करता है तो उनके ऑफिस के दोस्तों से भी संपर्क करें और उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे में बताएं.
  3. आप जहाँ रहते है वहाँ पड़ोस तो जरूर होगी तो अपने सभी पड़ोसियों से भी एक बार मिलकर अपनी पॉलिसी के बारे में बताएं हो सकता है आपके पड़ोस में कोई एजेंट आपको मिल जाये.
  4. उसके बाद नंबर आता है अन्य लोगो का अर्थात वे लोग जिन्हे आप नहीं जानते हैं, आप प्रतिदिन किसी प्रकार से किसी न किसी से नए व्यक्ति से मिलते रहते हैं फिर वो शादी में हो या किसी पार्टी में या फिर किसी और जगह तो आप उनसे दोस्ती बना सकते हैं और धीरे-धीरे उन्हें अपनी पॉलिसी के बारे में बता सकते हैं.

एक बात का हमेशा ध्यान रखे अगर आप चाहते हैं कि आपका टारगेट जल्दी से पूरा हो तो उसके लिए आपको सभी के साथ अच्छा व्वयहार बना कर रखना होगा. अगर आपका व्वयहार अच्छा होगा तो अवश्य ही लोग आपकी बात सुनेंगे और आपका पॉलिसी को लेना पसंद करेंगे.

ग्राहकों के साथ आमने सामने बात करें (Talk face to face with customers) –

जब आप किसी नए व्यक्ति से बात करते हैं या अपने किसी पुराने ग्राहक के किसी प्रश्न का उत्तर देते हैं तो आप बिलकुल भी ना हिचकिचाएं और उनसे आमने-सामने बात करें और जब आप बोले तो आपकी आवाज में जोश होना चाहिए उस समय आपको ये नहीं सोचना हैं कि आप एक एलआईसी एजेंट हैं आप ये सोचकर उन्हें जवाब दीजिये जैसे आप एक टीचर और वो आपके स्टूडेंट्स हैं. क्योंकि अपनी एलआईसी पॉलिसी के बारे में जितना आप जानते हैं उतना वो नहीं. तो जब भी आप अपने ग्राहकों से बात करें तो पुरे जोश और आत्मविश्वास के साथ करें जिससे आपके ग्राहकों को आपके उत्तर सुनकर संतुस्टी हो जाये.

जीवन बिमा बेचने का सर्वश्रेष्ठ रास्ता जीवन बीमे से समन्धित वीडियो खरीदे और शेअर करें वो भी अपने ब्रैंड की

अपने ब्रेंड की मतलब जिस वीडियो में जीवन बिमा कियों जरूरी है और बच्चो की स्कूल कॉलेज मैं होने वाले खर्चो को केसे insurance पालिसी से क्या क्या फ़ायदे होंगे और retirement policy केसे आप सब की मददगार होगी इन वीडियो में जे सब दर्शाया है गया है और रोजन नए विडीयो और नई सोच शेयर करने के लिए DS Branding Android application से ये वीडियो बहुत कम दाम में मिलेगी इन वीडियो को अपनी फेसबुक प्रोफाइल में डालिए और ग्रुपों में शेयर करें

आप सोच रहे होंगे की ए वीडियो खुद बनाले अगर आगे बड़ना चाहते हो खुद बनाने की टेंशन मत लेना जितना समय वीडियो बनाने में वियार्थ करोगे इतने समय में 2 से 4 नये बीमे के ग्राहक बना लोगे निचे आपको डेमो वीडियो देख सकते हो इन वीडियो को खरीदने के लिए या और डेमो वीडियो देखें

इन वीडियो को जेसे ही आप खरीदेंगे और शेयर करेंगे आपके बारे में वो लोग भी जानने लगेंगे जिनको आपके बारे नहीं पता की आप insurance एजेन्ट है धीरे धीरे आप खुद महसूस करेगे इन वीडियो का जादू जेसे ही आप पेमेन्ट करेगे आपकी डिटेल के साथ जे वीडियो आपके मोबाईल पर भेज दी जाएगी DS Branding Android application से आप रोज नई जीवन बीमे के related तस्वीरें और  वीडियो प्राप्त कर सकते हैं DOWNLOAD करें DS BRANDING Android app

अपनी खुद की वेबसाइट बनाये 

वेबसाइट बनाने की बात सुनकर घबराए नहीं ,वेबसाइट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है।

दोस्तों आज का जमाना ऑनलाइन इंटरनेट कंप्यूटर का जमाना हे और आने बाला समय और तेज़ी से इंटरनेट पे आधारित होगा…हर उम्र के बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक बस हर कोई इंटरनेट पे हे, ताज़ा जानकारी के हिसाब से लाखो लोग हर दिन वेबसाइट से जुड़ रहें हैं. इसलिए आपको अपनी वेबसाईट बनानी जरूरी है जिससे आप अपनी पोहंच से बहार भी कम समय में ज्यादा काम कर पाएंगे

वेबसाइट से पैसा (और नए दोस्त और ग्राहक) कमाने का एक ऐसा साधन है जिससे आप  न केवल कमाई कर सकते है बल्कीअपने विचारों का आदान प्रदान करके लोगो से जुड़ भी सकते है।  लोगो को जानकारी देंगे तो  लोग उसे पढेंगे और आपके साथ जुड़ते चले जायेंगे और जितने ज्यादा लोग आपके वेबसाइट से जुड़ते चले जायेंगे उतनी ही मात्रा में बिजनस और बड़ेगा ।

आपको लगेगा की ऐसा सब कहते है पर ऐसा कुछ होता नहीं है।  पर यकीन मानिये इसका जीता जगता उदाहरण मैं खुद हूँ।  आज से 6 महीने पहले मैंने भी किसी से प्रेरित होकर वेबसाइट पर लिखना शुरू किया  और आज वेबसाइट मेरी कमाई का साधन बन गया है।

आइये आपको वेबसाइट बनने के बारे में बताते है–
वेबसाइट बनाने के लिए आपको www.licinfo.in/admin साइट पर जाना होगा और वहां जाकर साइन अप करें  फिर अपनी आइडेंटिटी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कीजिये।
सबसे पहले वह आपको email verify करनी होगी लाग इन करने बाद डेमो बिलकुल फ्री मैं आप एडमिन पैनेल के जरिए आप आपनी मन चाहे कलर, तस्वीरें और कन्टेन्ट से अपनी खुद की वेबसाइट बना सकतें है बिना किसी कोडिंग के, www.licinfo.in/name12 की तरह आपकी वेबसाईट आई डी होगी जरुर्री नहीं की आपको अलग से कोई नाम खरीदना है इसके जरिये भी आप अपना आनलाइन बिज़नस शुरू कर सकतें है

www.licinfo.in से आप आपनी वेबसाइट बनाने के लिए सिर्फ 250 रूपये देने होगे पेसे का भुगतान आप अपनी नैट बेंकिंग, डेबिट और  क्रेडिट कार्ड जरिये भी कर सकतें है  वो भी साइन इन करने के बाद

www.discoverofsolutions.com में जाकर जो भी अपनी साइट का नाम buy कर सकतें है अपनी पसंद से रखना चाहे रख सकते है।

आप किसी भी समय हमारे फेसबुक पेज के इनबॉक्स में और www.discoverofsolutions.com पर सम्पर्क कर सकतें है

इस तरह आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकतें हैं ।

दिए गए सभी आसान तरीके आपको एलआईसी एजेंट बनने में बहुत मदद करते हैं, अगर आप सभी दिए गए टिप्स के अनुसार प्रतिदिन कार्य करते हैं तो अवश्य ही आपको सफलता प्राप्त होगी, और आप जल्द ही एक सफल एलआईसी पॉलिसी एजेंट बन सकते हैं.

अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद

अगर आप एल आई सी एजेंट बनना चाहतें है तो अपनी डिटेल भेजें हम आपसे जल्द ही सम्पर्क करेंगे


यदि आप इस वेबसाइट के Contributor बनना चाहते है तो सम्पर्क करें |




Leave a Reply