जानिए बिमा एजेंट की शब्दावली कैसे होनी चाहिए और केसे ग्राहक की न को हाँ में बदलें

इन्डेमनीफाइ (क्षतिपूर्ति)
एक वैधानिक नियम जिसके तहत स्पष्ट किया गया है कि एक बीमित संस्था नुकसान के वास्तविक मूल्य की नकदी से अधिक न ले और वही वित्त स्थिति बनाये रखे जो नुकसान से पहले थी.
इंश्युरेबल इंट्रेस्ट (बीमायोग्य हित)
एक स्थिति जिसमें बीमा के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति और वह व्यक्ति जिसे कि पॉलिसी लाभ मिलने वाला है, किसी अप्रत्याशित घटना में भावनात्मक या वित्तीय नुकसान झेलता है. बिना बीमायोग्य हित के बीमा करार अवैध है.

इंश्युरेब्लिटी (बीमा योग्यता)
व्यक्ति से संबद्ध वह सभी स्थितियां जो उसके स्वास्थ्य, चोट की आशंका, .जिंदगी की संभावनाओं को प्रभावित करती हैं ड्ढ एक व्यक्ति का जोखिम स्वरूप (रिस्क प्रोफाइल)
इंश्युरेंस (बीमा)
एक सामाजिक प्रक्रिया जिसके तहत किसी व्यक्ति को नु.कसान की सूरत में जोखिम की समान स्थितियों में बड़ी संख्या में लोगों में बांटकर अनिश्चितता के जोखिम को कम से कम किया जा सकता है.
इंश्युअर्ड (बीमित व्यक्ति)
वह व्यक्ति जिसका जीवन बीमा पॉलिसी के तहत कवर किया जाता है.

ज्वाइंट लाइ.फ एंडोमेंट प्लांस (संयुक्त जीवन एंडोमेंट योजनाएं)
इस पॉलिसी के तहत बीमांकिक रकम (और अर्जित बोनस यदि है तो) एंडोमेंट अवधि की समाप्ति अथवा बीमित दो व्यक्तियों में से पहले व्यक्ति की मौत की सूरत में, जो भी पहले हो, दी जाती है. विशेष रूप से (आवश्यक नहीं) यह पॉलिसी दंपत्ति लेते हैं. इसमें दंपत्ति के लिए एक विशेषता और है. अगर इसके तहत दोनों की मौत पॉलिसी की अवधि के दौरान हो जाती है तो बीमांकिक रकम पहली मौत पर और फिर दूसरी मौत पर (सभी निहित बोनस के साथ) दी जाती है. अगर दो में से एक या दोनों परिपक्वता तिथि तक जीवित रहते हैं तो बीमांकिक रकम सभी निहित बोनस के साथ परिपक्वता तिथि पर दी जाती है. इस योजना के तहत पहली मौत या चयनित अवधि पूरी होने के बाद, जो भी पहले हो, प्रीमियम भरना .जरूरी नहीं होता. दूसरा फर्क इस पॉलिसी में यह है कि इसके तहत दोनों/जीवित जीवनसाथी को एन्युइटी या .कानूनी वारिस के लिए लमसम रकम का प्रावधान है.

कीमैन इंश्युरेंस पॉलिसी
एक जीवनबीमा पॉलिसी जो एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति, जो उसका कर्मचारी/किसी रूप में व्यवसाय से जुड़ा है, के जीवन पर लेता है.

लैप्स्ड पॉलिसी (बंद हो चुकी पॉलिसी)
एक पॉलिसी जो ब.काया प्रीमियम के भुगतान न होने की सूरत में बंद हो चुकी है.
लिमिटेड पेमेंट लाइ.फ पॉलिसी (सीमित भुगतान वाला जीवन बीमा)
प्रीमियम एक निश्चित संख्या के वर्षों तक या इस अवधि में अगर मौत हो तभी तक भरना होता है. पॉलिसी की रकम लाभार्थियों को तभी दी जाती है जब पॉलिसीधारक की मौत हो. यह पॉलिसी भी लाभ सहित या लाभ रहित हो सकती है.

लॉयल्टी एडीशंस (प्रतिबद्धता लाभ)
प्रतिबद्धता लाभ पॉलिसी की परिपक्वता पर दिये जाते हैं, उससे पहले नहीं. यह बीमांकिक रकम का एक छोटा सा हिस्सा होता है. खुलकर कहें तो प्रतिबद्धता लाभ बीमा कंपनी के प्रदर्शन और गारंटीशुदा लाभ के बीच का फर्क होता है. एलआइसी की यह कोशिश होती है कि मूल्यांकन के बाद अपना सरप्लस पॉलिसीधारकों में बांटे चूंकि एलआइसी एक नॉन प्रॉ.फिट यानी ‘मुना.फा नहीं’ संस्था है.
लाइ.फ अश्युअर्ड (बीमित जीवन)
एक व्यक्ति जिसका जीवन एक वैयक्तिक जीवन बीमा पॉलिसी के तहत बीमित किया गया है.

मैच्योरिटी (परिपक्वता)
वह तारीख जिस पर जीवन बीमा पॉलिसी का अंकित मूल्य, मृत्यु की सूरत में पहले नहीं दिया गया, पॉलिसीधारक को दिया जाता है.
मैच्योरिटी क्लेम (परिपक्वता दावा)
पॉलिसी की तय अवधि पूरी होने पर पॉलिसी धारक को किया गया भुगतान परिपक्वता दावा कहलाता है.

मिसरिप्रेजेंटेशन (गलत जानकारी देना)
एक ऐसा आकलन, तस्वीर, निर्देश या बयान देना/जारी करना/वितरित करना या जारी करने की स्थिति पैदा करना जिसमें पॉलिसी की वास्तविक शर्तें, लाभांश या सरप्लस का हिस्सा या किसी पॉलिसी के लिए शीर्षक अथवा नाम या पॉलिसियों का वर्ग न दर्शाया गया हो या वह सही न हो.
मनी बैक पॉलिसी (रकम वापसी पॉलिसी)
एंडोमेंट प्लान के विपरीत मनी बैक पॉलिसियों में पॉलिसीधारक को पॉलिसी की अवधि के दौरान भी समय समय पर भुगतान किया जाता है और अवधि पूरी होने पर एक लमसम रकम मिलती है. पॉलिसी के दौरान मृत्यु की सूरत में लाभार्थी को भरे गये प्रीमियम या अन्य कोई भरी गई बिना किसी कटौती के समूची बीमाकिंक रकम मिलती है व उसके बाद प्रीमियम भरना .जरूरी नहीं होता. यह पॉलिसियां का.फी लोकप्रिय हैं चूंकि इनके जरिये पॉलिसीधारक निश्चित अवधियों में बड़ी रकमें पाना निर्धारित कर सकता है.
मोरल हैजार्ड (नैतिक संकट)
इसमें जोखिम बीमांकिक व्यक्ति की बीमा की जरूरत, स्वास्थ्य की स्थिति, निजी आदतों, जीवन स्तर और आय पर निर्भर करता है. नैतिक संकट एक जो.खिम कारक है तो बीमा कंपनी के जोखिम स्वीकार करने के .फैसले को प्रभावित कर सकता है.

आगे पढियें (read more)  1 2 3 4