जानिए बिमा एजेंट की शब्दावली कैसे होनी चाहिए और केसे ग्राहक की न को हाँ में बदलें

बीमा के संदर्भ में आम इस्तेमाल किये जाने वाले किसी भी शब्द को समझने के लिए उसके प्रारंभिक अक्षर का चयन करें

एक्सीडेंट (दुर्घटना)

कोई आकस्मिक या अनिच्छित घटना जिससे किसी इकाई को क्षति/चोट पहुंचे

एक्सीडेंट बेनीफिट (दुर्घटना लाभ)
दुर्घटना में स्थायी पूर्ण विकलांगता की सूरत में पॉलिसी के तहत बीमांकिक रकम के समान अतिरिक्त लाभ का किश्तों में भुगतान किया जाता है और शेष प्रीमियम माफ कर दिये जाते हैं.

एज लिमिट (उम्र सीमा)
निर्दिष्ट न्यूनतम और अधिकतम उम्र जिससे कम या अधिक उम्र होने की सूरत में कंपनी आवेदन स्वीकार नहीं करती या पॉलिसियों का नवीनीकरण नहीं करती.

एजेंट (अभिकर्ता)
बीमा कंपनी का प्रतिनिधि जिसे राज्य द्वारा लाइसेंस प्राप्त होता है और जो बीमा के करारों के लिए सलाह देने, वार्ता करने और करार प्रभावी करने में भूमिका निभाता है तथा बीमा कंपनी की ओर से पॉलिसीधारक को सेवाएं देता है.

एन्युइटी प्लान (वार्षिक आय योजना)
इन योजनाओं के तहत पेंशन (अथवा एक लमसम रकम व पेंशन का मिश्रण) पॉलिसीधारक अथवा उसके जीवनसाथी को दिया जाता है. पॉलिसी की अवधि के दौरान दोनों की मृत्यु की सूरत में एक लमसम रकम उनके परिजनों को दी जार्तीं है.

एप्लीकेशन .फार्म (आवेदन)
बीमा कंपनी द्वारा दिया गया .फार्म सामान्यतह्न अभिकर्ता और चिकित्सा परीक्षक (अगर आवश्यक हुआ तो) द्वारा आवेदक से मिली जानकारी के आधार पर भरा जाता है. इस पर आवेदक के हस्ताक्षर होते हैं और अगर जारी किया गया है तो बीमा पॉलिसी का हिस्सा होता है.

असाइनमेंट (.कानूनी हस्तांतरण)
असाइनमेंट यानी .कानूनी हस्तांतरण. यह एक तरीका है जिसके तहत पॉलिसीधारक अपने हित का हस्तांतरण दूसरे व्यक्ति को कर सकता है. असाइनमेंट पॉलिसी दस्तावे.ज पर एंडोर्समेंट यानी पीछे हस्ताक्षर करने या फिर एक अलग करार के रूप में की जाती है. असाइनमेंट दो तरह का होता है.

शर्तों के साथ
या संपूर्णता में

आगे पढियें (read more)    1 2 3



कैसे बनें सफल एलआईसी एजेंट HOW TO BECOME A SUCCESSFUL LIC AGENT




Leave a Reply